1. प्रधानमंत्री कार्यालय के पास ऐसी बहुत सारी लोक शिकायतें आती है जो विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों या राज्य सरकारों से संबंधित हैं। ऐसी शिकायतों को कार्यालय के पब्लिक विंग द्वारा संबंधित मंत्रालयों/विभागों या राज्य सरकारों को प्रेषित कर दिया जाता है।
2. शिकायत की पंजीकरण संख्या निरपवाद रूप से उस आवेदन पर अंकित कर दिया जाता है जिसे संबंधित मंत्रालय/ विभाग या राज्य सरकार को स्थानांतरित किया जा रहा है, साथ ही एक प्रति याचिकाकर्ता को पृष्ठांकित किया जाता है। इसके अलावा, पब्लिक विंग में याचिकाओं के पंजीकरण/ प्रसंस्करण के समय, पंजीकरण संख्या ईमेल और एसएमएस के माध्यम से आवेदक को भेज दी जाती है। याचिकाकर्ता अपनी उस शिकायत की स्थिति https://pgportal.gov.in/Status/Index पर अपने शिकायत पत्र पर अंकित पंजीकरण संख्या दर्ज कर जान सकते हैं।
3. प्रधानमंत्री को भेजे गए पत्रों के विषय में सुविधा नंबर 011-23386447 डॉयल कर नागरिक टेलीफोन के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
4. ऐसे मामलों में जिसमें उपयुक्त प्राधिकारी के पास शिकायतों को भेजा जाता है उसके निस्तारण का अधिकार उसी के पास होता है। इसलिए, आवेदक इस तरह की शिकायतों के विषय में संबंधित मंत्रालय/ विभाग या राज्य सरकार के साथ संपर्क स्थापित करें।
5. प्रधानमंत्री कार्यालय के पब्लिक विंग में पत्रों के प्रसंस्करण का काम पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है और किसी भी प्रकार की फाइल नोटिंग जारी नहीं होती।
6. प्रधानमंत्री कार्यालय में आवेदित किए गये शिकायती पत्रों की स्थिति साधक आवेदक कृपया इस संबंध में आरटीआई आवेदन दायर करने से पहले उपरोक्त बिंदुओं पर ध्यान दें।